Basti News: श्री राम जानकी कन्या इण्टर कालेज व F.S.G.D कान्वेंट स्कूल मे संयुक्त विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

 श्री राम जानकी कन्या इण्टर कालेज व F.S.G.D  कान्वेंट स्कूल मे संयुक्त विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

तौफीक अहमद सिद्दीकी

बस्ती,बनकटी.  राम जानकी कन्या इण्टर कालेज व फुन्नन सिंह गौरी देवी(FSGD) कान्वेंट स्कूल पगार खास महादेवा मे संयुक्त विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन के साथ-साथ प्रधानाचार्या कक्ष का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रमुख प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह और बी.डी.ओ भवानी प्रसाद शुक्ला,ओमप्रकाश सिंह प्रधान ने माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया ।



    बी.डी.ओ भवानी प्रसाद शुक्ला ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुचि को बढ़ावा देने के साथ-साथ रुचि में उत्साह के नए तथ्यों और आविष्कारों को सीखने में छात्रों को प्रेरित करता हैं।छात्रों की रचनात्मक प्रतिभा का अन्वेषण करना और उन्हें कई विधियों से सोचने के लिए प्रेरित करना और अपनी समस्याओं के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के साथ छात्रों के प्रस्तुति कौशल को विकसित करता है ।और छात्र की सोचने की शक्ति,छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलने के साथ छात्र में वैज्ञानिक भावना और जिज्ञासा का विकास होता है ।

                     प्रमुख प्रतिनिधि रघुनाथ सिंह ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी सभी गतिविधियाँ एक विशिष्ट उद्देश्य से की जाती हैं।छात्रों द्वारा किए गए वैज्ञानिक नवाचारों, विचारों और परियोजनाओं को प्रस्तुत करने के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाना अति आवश्यक है।विज्ञान प्रदर्शनी आम तौर पर छात्रों द्वारा तैयार और प्रस्तुत की जाने वाली विज्ञान परियोजनाओं की एक प्रदर्शनी है। जो छात्रों को रुचिपूर्ण अधिगम और व्यावहारिक गतिविधियों को प्रेरित करने के लिए इन प्रदर्शनियों को समय- समय पर आयोजित किया जाना बहुत आवश्यक होता है । बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी के अन्तर्गत इलेक्ट्रो मीटर,वाटर कूलर, झूला, पार्क, मार्डन सिटी, डिस्पेंसर,प्यूरीफिकेशन आफ वाटर,एटीएम मशीन, हैण्ड सैनिटाइजर आदि का स्टाल लगाकर आयोजन किया । साथ ही साथ बालिकाओं द्वारा छोला-भटूरा,चाऊमीन, टिकिया-फुल्की, पनीर पकौडा आदि का स्टाल लगाकर खूब वाहवाही लूटी ।

     इस अवसर पर विद्यालय के कार्यवाहक प्रबंधक रामायण सिंह, प्रधानाचार्या प्रीति सिंह राठौर,आर.पी.शुक्ला, प्रधान सुनील पाण्डेय,धर्मेंद्र सिंह चौहान,राजेंद्र शुक्ला ,बब्लू सिंह, रामकिशोर चौधरी, रामवचन अभिभावकगण के साथ विद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रही।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761