बेटी दीक्षा ने सिखाया, छूना है आसमान तो ऐसे भरें उड़ान

दीक्षा ने
 सिखाया, छूना है आसमान तो ऐसे भरें उड़ान 

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखनाथ इलाके की बेटी ने अभिनय क्षमता के बूते ऊंची उड़ान भरी है। सांसद रवि किशन (MP Ravi Kishan) की मुख्य भूमिका वाली अमिनय विशेषज्ञता के साथ नेशनल स्कूल आफ ड्रामा (National School of Drama) की पास आउट दीक्षा तिवारी साहित्य एवं मूर्तिकला में स्नातक हैं। 


   
तथा संगीत की भी उपाधि हासिल के साथ  कई राष्ट्रीय विएटर महोत्सव का हिस्सा बन चुकी हैं। लगभग दो दशक से अभियान ग्रुप आफ थिएटर से जुड़ीं दीक्षा वायस ओवर आर्टिस्ट भी हैं। वेशभर में घूम कर अभिनय की बारीकियां भी सिखा रहीं हैं।

फिल्म महादेव का गोरखपुर में दीक्षा तिवारी ने दमदार भूमिका निभाकर अपनी छाप छोड़ने में सफल रही हैं। जल्द ही वह दो वेब सीरीज में भी नजर आएंगी।

 महादेव का गोरखपुर उनकी पहली पैन इंडिया फिल्म है, जिसमें उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी की भूमिका निभाई है। आने वाले दिनों में दीक्षा तिवारी सर सैयद अहमद खान की बायोपिक पर आधारित वेब सीरीज तथा सोनी लिव की भी एक वेब सरीज में नगर आएंगी। दोनों वेब सीरीज इसी साल रिलीज होंगी। दीक्षा तिवारी बताती हैं, उन्होंने गोरखपुर में पूर्वांचल का पहला रूम थिएटर कराया। आज उसी रूम थिएटर में नियमित वर्कशाप और शो चल रहे हैं। शो और वर्कशाप का हिस्सा बनने के लिए लोग टिकट खरीद रहे हैं। एनएसडी से निकलने के बाद उन्होंने एक नए तरह के थिएटर का काम शुरू किया है। जिसे थिएटर विद अनक न्वेंशनल स्पेस कहा जाता है।

 जहां दर्शक कलाकारों के साथ मंचित होने बाले नाटक का हिस्सा बनते हैं। उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर समुदाय को अभिनय व गायन से जोड़ना उनकी योजना है। उनका मानना है कि ट्रांसजेंडर समुदाय के माध्यम से पूर्वाचल की लोक विधाओं को संजोया जा सकता है। क्योंकि यह ट्रांसजेंडर के अलावा कोई और नहीं कर सकता है। इसके लिए उन्होंने सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। स्वीकृति मिली तो इस कार्य को जरूर पूरा करूंगी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761