अब ड्यूटी पर नहीं लगेगी गर्मी, AC हेलमेट लगाएगी ट्रैफिक पुलिस..

 अब ड्यूटी पर नहीं लगेगी गर्मी, AC हेलमेट लगाएगी ट्रैफिक पुलिस

यूपी,कानपुर। जिले में भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान के बीच सड़क पर ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत भरी खबर है। गर्मी के कारण चौक-चौराहों (Squares And Intersections) पर खड़े पुलिसकर्मियों की तकलीफ और परेशानियों को देखते हुए  कमिश्नरेट पुलिस (Commissionerate Police) एसी वाला हेलमेट खरीदने की तैयारी कर रही है।



   ट्रायल के तौर पर संबंधित हैदराबाद (Hyderabad) की एक कंपनी ने सात एसी हेलमेट (Ac Helmet) कमिश्नरेट पुलिस को भेजा है। अगर यह ट्रायल सफल और किसी प्रकार का साइड इफेक्ट (Side effect) नहीं रहा तो कमिश्नरेट पुलिस संबंधित कंपनी को आर्डर देकर पर्याप्त मात्रा में एसी हेलमेट मंगाएगी। जिससे चौराहों पर चिलचिलाती धूप में हेलमेट का इस्तेमाल कानपुर के सभी ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से किया जाएगा।

    सीपी ट्रैफिक आरती सिंह के निर्देशों पर शहर के अलग-अलग चौराहों पर तैनात टीएसआई ने इस हेलमेट का प्रयोग शुरू कर दिया है।  AC हेलमेट की मदद से भरी गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मीयों को कई बीमारी और इन्फेक्शन से बचाया जा सकता है। 

   इस हेलमेट को बैटरी से पावर देकर चार्ज किया जाएगा। यह हेलमेट फुल चार्ज होने के बाद कई घंटों तक काम करेगा। AC हेलमेट का डिजाइन नॉर्मल हेलमेट (Design Normal Helmet) की तरह ही है. इस हेलमेट के अंदर एक पंखा लगा हुआ होता है।  यह पंखा ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को AC की तरह ठंडी हवा देगा, जो कि चिलचिलाती गर्मी में राहतगार साबित होगा। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761