सफेद दाग का सफल इलाज - डॉ. इरशाद अहमद..

 सफेद दाग का सफल इलाज -  डॉ. इरशाद अहमद 

दोस्तों अगर आप सफेद दाग या सफेद रोग से परेशान है, और आप के मन में सवाल है की आखिर सफ़ेद दाग क्या है? सफेद रोग होने के कारण और लक्षण क्या - क्या है? किन - किन विधियों से सफेद दाग का इलाज संभव है। तो जानिए सफेद दाग स्पेशलिस्ट डॉक्टर इरशाद अहमद से सफ़ेद दाग का बेहतर इलाज केसे पाए। 

सफ़ेद दाग क्या है?

सफ़ेद रोग जिसे विटिलिगो या ल्यूकोडर्मा (Vitiligo or Leucoderma) भी कहा जाता हैं। यह एक प्रकार का से शरीर में होने वाला त्वचा विकार है। जो शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं (healthy cells)  को तेज़ी से अपने चपेट में लेता है। 

 सफ़ेद रोग (white disease) की बात करे तो कुछ रोगियों में यह बहुत तेज़ी से बढ़ता है। तो कुछ में सामान्य स्थिर रहता है।  इस रोग से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में अलग - अलग हिस्से पर सफेद दाग/धब्बे (white spots/spots) दिखाई देने लगती हैं। 

सफ़ेद दाग रोग के कारण और लक्षण। 

  शरीर पर दिखने वाले सफ़ेद दाग के पीछे प्रमुख कारण मेलेनोसाइट्स (Melanocytes) का नष्ट हो जाना है। शरीर के भीतर ये वो कोशिकाएं होती हैं। जो त्वचा (skin) को प्राकृतिक रंग देती हैं।

 आप विटिलिगो या सफ़ेद दाग (Vitiligo or white spots) के लक्षणों को आसानी से पहचान सकते हैं। 

 इस रोग से ग्रसित रोगियों के शरीर पर छोटे-छोटे सफेद दाग/धब्बे (white spots/spots) दिखाई देते हैं और कुछ रोगियों में थोड़ी खुजली (Itching) की शिकायत भी होती है। सफ़ेद दाग के रोगियों में इस रोग के और कोई विशेष लक्षण (special features) नहीं होते।

ससफेद रोग विशेषज्ञ

डॉ. इरशाद अहमद विशेषज्ञ (Dr Irshad Ahmad expert) ने बताया की त्वचा पर इसके प्राकृतिक रंग के बजाय शरीर में छोटे-छोटे सफेद धब्बे (white spots) नज़र आने लगते हैं। 


  शुरुवात में ये सफ़ेद दाग हाथ, गर्दन, कमर, चेहरे, पांव, कोहनी और जननांगों आदि पर सफेद धब्बे के रूप में दिखाई देने लगती है जो बाद में बड़े धब्बे के रूप में बदल जाती हैं।

आधुनिक तरीके से सफेद दाग को करे ठीक 

सफेद रोग स्पेशलिस्ट डॉक्टर इरशाद अहमद (Leucoderma specialist Dr Irshad Ahmed) कहते हैं कि सफेद रोग से अगर आप परेशान है तो घबराने की बात नहीं इसे दावों से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए लक्षण जैसे दिखता है शुरुआत दौड़ में डॉक्टर से परामर्श के जरिए ठीक किया जा सकता है। 

बिहार और उत्तर प्रदेश

बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ल्यूको क्लिनिक (Leuco Clinic) संस्थान के माध्यम से संतकबीर नगर, आजमगढ़, नौतनवा, मोतिहारी गोपालगंज आदि में अपनी सेवा दे रहे हैं। 

   अगर आप सफेद रोग से परेशान है तो निश्चित रूप से सफेद रोग स्पेशलिस्ट डॉक्टर इरशाद अहमद से 9451211001 जानकारी ले सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761