Basti News: महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की बैठक में उठे मुद्दे..

 महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की  बैठक में उठे मुद्दे

अधिवेशन की बनी रणनीतिः 5 सदस्यीय कमेटी का गठन

आंगनबाड़ी हितों के लिये जारी रहेगा संघर्ष -रतनबाला श्रीवास्तव

बस्ती। महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक रविवार को बैरियहवां स्थित शिविर कार्यालय पर जिलाध्यक्ष रतनबाला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।


बैठक में आगामी 17 मार्च को एक दिवसीय अधिवेशन के      माध्यम से नवीन कार्यकारणी समिति के पदाधिकारियों का चयन करने, अधिवेशन की तैयारियों के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। महिला कर्मियों की समस्याओं को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी से द्विपक्षीय वार्ता करने का सर्वसम्मति से फैसला लिया गया।

 संघ की जिलाध्यक्ष रतनबाला श्रीवास्तव ने बताया कि जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक में आगामी 17 मार्च को एक दिवसीय अधिवेशन करने, अधिवेशन के दौरान जिला कार्यकारिणी समिति की नई कार्यकारिणी का गठन करने, अधिवेशन की तैयारियों के लिए 5 सदस्यीय कमेटी जिसमें मण्डल अध्यक्ष शिवसागर पाण्डेय, सन्त कबीर नगर के संरक्षक अयोध्या प्रसाद चौधरी, सल्टौआ गोपालपुर की अध्यक्ष सरोज शुक्ला, जिला संरक्षक कामरेड के.के. श्रीवास्तव सदस्य  का गठन किया गया।

      जिलाध्यक्ष रतनबाला श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक में आंगनवाड़ी कर्मियों की समस्याओं के निराकरण हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी से द्विपक्षीय वार्ता करने का भी सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओ के लिए शुल्क दवा के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने का फैसला लेना जहां एक ओर जनहित का कार्य किया गया वही दूसरी ओर प्रदेश एवं केन्द्र सरकार ने चुनावी वर्ष में भी मानदेय में कोई भी बढ़ोतरी न करके महिला आंगनबाड़ी कर्मचारियों के अरमानों को आघात पहुचाया है।

    बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला संरक्षक कामरेड के.के. श्रीवास्तव ने कहा कि  जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय द्वारा कोटेदारों के माध्यम से जो खाद्यान्न आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध कराया जा रहा है वह ग्राम पंचायत के कोटेदारों के द्वारा न देकर कई किलो मीटर दूर के कोटेदारों को आबंटित किया गया है जिससे कारण कोटेदार राशन हडप ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह समूह की महिलाओं द्वारा कार्यालय गोदाम से उठान किये जाने वाले खाद्यान्न में कटौती की जा रही है।

  मण्डल अध्यक्ष शिवसागर पाण्डेय ने  कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पद पर 2012 से नये चुनाव नहीं हुए, हर माह कार्यकत्रियां रिटायर हो रही है। एक केन्द्र की कार्यकत्री को कई केन्द्र का प्रभार देखना पड़ रहा है उन्हें ना तो अतिरिक्त मानदेय दिया जा रहा है ओर न ही परफार्मेंस बोनस दिया जा रहा है, इस तरह उनसे बेगार कराया जा रहा है। रिटायर्ड कर्मियों को एक मुस्त कोई धनराशि नहीं दी जा रही है।

    जिला कार्यवाहक अध्यक्ष सरोज शुक्ला ने कहा कि प्रत्येक स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का शोषण उत्पीड़न एवं धनादोहन किया जा रहा है। कार्यालय से जबरन रजिस्टर की विक्री की जा रही है उन्होंने कहा कि अब आंगनबाड़ी कर्मचारी शोषण उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेगी।

    बैठक में रानी सिंह, सरिता देवी,सरला चौधरी, कोकिला देवी, चन्द्र प्रभा यादव,पूनम सिंह, ऊषा शर्मा, अनीता पाण्डेय, कुसुम चौधरी,सुनीता सिंह, ऊषा चौधरी, अयोध्या प्रसाद चौधरी, जय प्रकाश शुक्ल आदि ने सम्बोधित करते हुये जमीनी मुद्दे उठाये। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761