Basti News: बस्ती के 39 विद्यालयों में सीसीटीवी के निगरानी में 16320 अभ्यर्थी देंगे समीक्षा अधिकारी की परीक्षा..

बस्ती के 39 विद्यालयों में सीसीटीवी के निगरानी में 16320 अभ्यर्थी देंगे समीक्षा अधिकारी की परीक्षा.. 

 बस्ती।  समीक्षा और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों के लिए परीक्षा 11 फरवरी को दो पालियों में जनपद के 39 विद्यालयों में संपन्न होगी। जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने नकलविहीन तथा शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न करने के लिए सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सभी 39 परीक्षा केद्रो के लिए 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर दो महिला एवं दो पुरुष सिपाहियों की तैनाती होगी, जो परीक्षार्थियों की चेकिंग करेंगे। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपूर्ण परीक्षा संपन्न होगी। उन्होंने निर्देश दिया है कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

सांकेतिक फोटो 

       उन्होंने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर आधे परीक्षक विद्यालय के तथा आधे परीक्षक अन्य विद्यालयों के होंगे। पहली पाली की परीक्षा प्रातः 9.30 बजे से 11.30 बजे तक सामान्य अध्ययन की होगी तथा दूसरी पाली में 2.30 बजे से 3.30 बजे तक सामान्य शब्दज्ञान एवं व्याकरण की परीक्षा होगी। सभी केद्रो पर प्रश्न पत्रों का पैकेट प्रातः 7.00 बजे तक सेक्टर मजिस्ट्रेट ले जाएंगे, इसलिए सभी विद्यालय समय से खुले तथा प्रधानाचार्य या केंद्र व्यवस्थापक ही प्रश्न पत्र प्राप्त करें। कोषागार प्रातः 5.00 बजे खुलेगा तथा प्रश्न पत्रों का वितरण किया जाएगा। द्वितीय पाली की परीक्षा के प्रश्न पत्र प्रातः 10.00 बजे कोषागार से ही दिए जाएंगे। 

       उन्होंने कहा है कि परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व से परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा तथा निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केंद्र व्यवस्थापक अभ्यर्थियों के मोबाइल एवं अन्य सामान रखवाने की अलग से व्यवस्था करेंगे तथा टोकन जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रश्न पुस्तिका, सह उत्तर पत्रको को 35 मिनट पूर्व खोला जाएगा तथा इसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया है कि 10 फरवरी को परीक्षा की तैयारी पूर्ण कर नोडल अधिकारी को प्रमाण पत्र देंगे।

       परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम कमलेश चंद्र ने कहा है कि प्रश्न पत्र एवं दो प्रति में उत्तर पंजिका अभ्यर्थी को दी जाएगी। अभ्यर्थी कार्बन कॉपी अपने साथ ले जाएंगे तथा उत्तर पुस्तिका की पहली प्रति जमा करेंगे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना हो। जिला विद्यालय निरीक्षक जगदीश शुक्ला ने बताया कि जनपद के 39 विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 16320 अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे। उन्होंने कोषागार से प्रश्न पत्र केंद्र तक ले जाने, परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की जॉच और सुरक्षा के लिए तथा ट्रैफिक व्यवस्था के लिए पुलिस ड्यूटी लगाने का अनुरोध किया है।

       बैठक में आयोग से आए हुए अधिकारियों ने संपूर्ण परीक्षा प्रक्रिया की जानकारी दिया। इसमें मुख्य कोषाधिकारी अशोक प्रजापति, पीडी राजेश झा, उप जिलाधिकारी मोहन प्रकाश, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमर सिंह, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय, सभी सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 9415331761